Join Our WhatsApp Group for Latest Updates.  Join Now!

YouTube Go Live Together क्या है? | YouTube Go Live Together Kya Hai

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि YouTube Go Live Together क्या है या YouTube Go Live Together Kya Hai तो इस आर्टिकल आपके लिए हैं। 

 

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद आपके जितने भी Doubts है या जितने भी सवाल है YouTube Go Live Together से जुड़े हुए जैसे कि YouTube Go Live Together क्या है या YouTube Go Live Together Kya Hai आदि उन सभी सवालों के जबाब मिल जाएंगे।

YouTube Go Live Together क्या है | YouTube Go Live Together Kya Hai


इस आर्टिकल को लिखने से पहले हमनें खुद भी इस फीचर्स का प्रयोग किया हैं तथा इस विषय पर रिसर्च किया है तभी इस आर्टिकल को लिख रहे हैं जिससे कि आप सभी लोगो तक Youtube Go Live Together से जुड़ी हुई हर एक जानकारी पहुंचे ताकि आप लोगो को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी न मिले।

 

 

YouTube Go Live Together क्या है? | YouTube Go Live Together Kya Hai

यूट्यूब पर जो सामान्य Live Stream की जाती यह उससे काफ़ी विभिन्न (अलग) हैं क्योंकि अगर आप Live Stream में किसी और व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं तो आप इस फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं।

 

यहां पर अगर आप Live Stream में किसी भी गेस्ट को जोड़ना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से जोड़ सकते हैं, जिस तरह हम सभी लोगों अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइव स्ट्रीमिंग में 2-4 लोगों को जोड़ कर लाइव बाते करते हैं उसी तरह यहां पर भीं आप लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। 

 

मगर आप Go Live Together में अपने उन्ही गेस्ट लोगो को एड कर सकते है जिनके पास उस लाइव को ज्वाइन करने का लिंक होगा क्योंकि जब आप Go Live Together वाले ऑप्शन से लाइव स्ट्रीमिंग करते है तो यूट्यूब आपको एक लिंक जेनरेट करके देता है। 

 

यूट्यूब ने सभी लोगों को ये भीं बताया है कि जब भी आप Go Live Together से Live Stream करे तो यूट्यूब उनकी गाइडलाइन का ध्यान ज़रूर रखें नही तो यूट्यूब इसके लिए कुछ न कुछ एक्शन जरूर ले सकता है।  

ये भी पढ़ें: 

 

Go Live Together Feature कैसे मिलेगा?

बहुत सारे लोगों का यह भी प्रश्न रहता है है कि यह Feature उन्हें कैसे मिलेंगे इसके लिए क्या Criteria है?

तो मै आप लोगो को बता दू इसके लिए आपको कोई भी Criteria Complete करने की जरूरत नही होती है क्योंकि मेरा भी एक चैनल है और उस पर अभी केवल 19 Subscribers ही है और मुझे यह फीचर मिल चुका है। 

 

अगर अभी तक आपको यह फीचर नही मिल है तो आपको सबसे पहले YouTube Apps को Update कर लेना है अगर उसके बाद भी आपको यह फीचर नही मिल है तो आपको YouTube को एक Feedback भेज देना है कि हमें अभी तक यह फीचर नही मिला है फिर आपको यह फीचर मिल जाएगा।

साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपके चैनल पर किसी भी प्रकार की Strike नही होनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि स्ट्राइक की वजह से आपको यह फीचर न दिया गया हों।

 

YouTube Go Live Together को कैसे इस्तेमाल करे?

अब बात आती है कि Go Live Together Features को इस्तेमाल कैसे करें?

तो इस फीचर को किस तरह इस्तेमाल करने की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं-

 

  • Step 1:- आपको अपने मोबाइल में YouTube App को Open करना है और उसी Account से Sign in करना है जिस अकाउंट पर यह फीचर मिला हों।
  • Step 2:- उसके बाद मे आपको नीचे एक प्लस (+) का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • Step 3:- इसके बाद वहा पर आपको “Go Live Together” Option मिल जाएगा उस पर क्लिक करने के बाद Get Started के Button पर क्लिक करना है। 
  • Step 4:- अब आप वो Live Stream किस नाम से शुरू करना चाहते है जैसे कि लाइव स्ट्रीम का Title, Description डाल दीजिए और Not Made For Kids को Select करने के बाद Next के बटन पर क्लिक करना है। 
  • Step 5:- इसके बाद आपने जो भी थंबनेल बनाया है उस Live Stream के लिए उसे Upload कर दीजिए और फिर वहा पर आपको Live Stream Link मिल जाएगा।
  • Step 6:- उस लिंक को Copy करके अपने Guest के पास भेज देना है जिसे आप Invite करना चाहते हैं।
  • Step 7:- जब भी आपका Guest उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वो उसे वहीं से Join कर सकता है।

 

कुछ इस तरह से आप Go Live Together Features का Use करके Live Stream कर सकते है जो भी Step हमने बताए है उसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप/कम्प्यूटर किसी से भी कर सकते है सभी में वही से Process रहेगा।

 

 

Go Live Together को इस्तेमाल करने के Benefits

YouTube ने इस Feature को अगर लॉन्च किया है तो कुछ न कुछ तो सोच कर ही लॉन्च किया है क्योंकि यूट्यूब जो इतनी बड़ी कम्पनी है वो वैसे ही कुछ तो करेगी नही, इस Feature के कौन कौन सी फ़ायदे है वो सभी नीचे लिखे हैं।

 

आपके चैनल पर Subscribers और Views नहीं बढ़ रहे है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि Live Stream का Notification आपके और आपके Guest दोनों के ही Subscribers को जाता है जिससे आपको ज्यादा Views मिलने की संभावना हो जाती हैं।

अगर आप किसी के साथ Collab करना चाहते है तो उसके लिए ये Feature काफी अच्छा है। 

जो भी लोगों Podcast की विडियो अपने चैनल पर डालते हैं तो उनके लिए ये काफ़ी अच्छा फीचर है अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को बुलाना चाहते हैं जो काफ़ी दूर है तो आप इस फीचर का use करके उसे Live Stream कर सकते हैं।


 ये भी पढ़ें: 

 

निष्कर्ष

मुझे आशा हैं कि YouTube Go Live Together क्या है या YouTube Go Live Together Kya Hai और भीं Go Live Together से जुड़े हुए सभी सवालों के ज़बाब आपको मिल गए होंगे।

हमे उम्मीद है कि आपको Go Live Together से जुड़ी हुई हर एक जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के पास भी भेज जिससे उनको भी इस जानकारी के बारे में पता चल जाएं।

My Name is Ghanshyam Verma. I am Founder and Author of TechnoGhanshyam. Here you can learn many things like Blogging, Make Money, Technology etc.

Post a Comment